Skip to main content

Featured

द बिग स्टोरी ऑफ माय लाइफ

17 फरवरी 2021

मैं बबलू हूँ, एक युवा लड़का हूँ या हम मध्यम आयु का लड़का कह सकते हैं।  मैं अपने गृह नगर से दूर, कहीं यूरोप में रह रहा हूं।  चिरायु एस्पना Viva España !!!  ओह!  इस विस्मयादिबोधक को आप नहीं जानते होंगे।  Viva España स्पेन के लिए है।

मैं हमेशा अपने जीवन की कहानियों के बारे में लिखने के लिए सोच रहा हूं।  मैं अच्छी तरह से जानता हूं कि यह बहुत आसान काम नहीं है। कई लोगों और परिस्थितियों ने खेला था मेरे जीवन में और कई लोग अभी भी  खेल रहे हैं।  वे वही हैं जो मेरे जीवन को आकार देते हैं।  मैं कोशिश करता हूं और अपना सर्वश्रेष्ठ करता हूं, लेकिन हर बार मैं एक ऐसे बिंदु पर पहुंचता हूं, जहां मुझे लगता है कि मेरे जीवन को ढालने में मेरी भूमिका कम है।

मेरा जीवन कहानियों से भरा हुआ है।  बहुत सी कहानियाँ !!  मेरे मस्तिष्क पर कुछ बड़े निशान छोड़ गए हैं।  मैं उन्हें धोने की कोशिश करता हूं।  लेकिन वे मेरे साथ और मेरे जीवन के प्रत्येक घंटे में मेरे साथ रहते हैं।  वे मेरे असली साथी हैं। मेरे पास जीवन की एक साथी नहीं है।  हाँ!  यह सत्य है।  ये असली साथी कभी-कभार मेरे साथ सोते हैं।  वे केवल 1 से 7 बजे के दौरान मुझसे दूर होते हैं।  सौभाग्य से मैं उन्हें नोटिस नहीं करता।  भगवान का शुक्र है!!! मुझे नींद की गोलियों की जरूरत नहीं है।

आज मैंने अपने जीवन की कहानियों का लेखन शुरू करने का निर्णय लिया। समय हमारा इंतजार नहीं कर रहा है। आज मैं हूं। कल हो सकता है मैं नहीं हूं। सुभ सब बोलो !!! 

मैं हमेशा दुनिया का एक सबसे बड़ा उपन्यास लिखने का सपना देखता हूं। लेकिन इसे कैसे और कहां से शुरू किया जाए, यह सवाल है। पहले मुझे लगता है कि फेसबुक पर एक नया वेबपेज बनाकर इसे शुरू करना है।  मैं सभी को अपनी कहानियों के साथ योगदान करने की अनुमति प्रदान कर सकता हूं। बेशक! मैं कहानी शुरू करूंगा लेकिन प्रत्येक योगदानकर्ता कहानी को समाप्त कर सकता है या नई कहानियों के लिए नए दरवाजे खोल सकता है। हम कहानियों को स्वीकार करने के लिए न्यूनतम शब्द सेट कर सकते हैं। इस तरह यह दुनिया का सबसे बड़ा उपन्यास बन सकता है।  मैं सपने में हूं!!!  या आपने मुझे 'ये पागल लड़का' कहा होगा !!!  लाइनों के ऊपर पढ़ने के बाद। लेकिन मैं इसका सपना देखूंगा। मैं सफल हो सकता हूं। क्या आप इस तरह के किसी भी प्रयास का सपना देखते हैं?

मैंने उपन्यास का शीर्षक भी सोचा।  पहले मैंने इसका नाम 'गिरीश की सबसे बड़ी जीवन कहानी' रखा। फिर मैंने अपना इरादा बदल दिया। मुझे शीर्षक में अपना नाम डालने से बचना होगा। अब यह 'द बिग स्टोरी ऑफ माय लाइफ' है।

ऐसे कई किरदार हैं, जिन्होंने मेरे जीवन में भूमिकाएं निभाई हैं। कुछ अभी भी अच्छी भूमिका निभा रहे हैं। द बैड्स, हो सकता है, मैं उपन्यास में उनका वर्णन करूं।  मिस्टर पी, मिस आई, मिस्टर ए, मिस्टर जे, मिसेज पी, मिस एम, मिस्टर आर और भी कई लिस्ट में हैं।  बचपन से लेकर अब तक, इतने सारे किरदार !!  मुझे पता है कि बहुत से लोग इस बात को पहचानेंगे कि कहानी उसे या उसके पास ले जाती है। फिर भी मैं अपनी सोच शक्ति का उपयोग करते हुए प्रत्येक कहानी में एक मोड़ देने की पूरी कोशिश करूंगा, हालांकि यह वास्तविक होगा।  तैयार रहो!  हो सकता है कि अगला आप पर हो अगर मैं आपको जानता हूं।

आइए, द बिग स्टोरी ऑफ माय लाइफ के नाम से एक उपन्यास लिखता जाय।

 "अगली पोस्ट अधिसूचना के लिए सदस्यता लें: https://www.latestfoto.com/p/subscrib.html?m=1"

Comments

Know few words / Aprender : Hindi, English, Spanish

Popular Posts